Online Earning Website For Students Without Investment -2024

पैसा कमाना हर कोई चाहता है, आज के यूथ पढ़ाई के साथ साथ कमाना भी चाहता है तो हमने यहाँ Online Earning Website For Students Without Investment पर जानकारी दी है जिससे स्टूडेंट को मदत मिल सके।

2024 के तेज़-तर्रार डिजिटल युग में, स्टूडेंट बिना किसी Investment के ऑनलाइन कमाई के अवसर तलाश रहे हैं। दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है और पढ़ाई के साथ साथ online पैसे कमाने का सोच रहे है ? तो आप बिलकुल सही जगह आए है।

अजकल हर स्टूडेंट पढ़ाई के साथ साथ पैसा कमाने के लिए कोई ना कोई तरीका ढूंढ़ता है, लकिन लोग अभी भी पैसा कमाने के लिए वही पुराने तरीकों को ही अपनाता है। traditional तरीकों से पैसे कमाना एक स्टूडेंट के लिए आसान नहीं होता है, traditional तरीकों से काम करने के लिए वहाँ उपलब्ध रहना अनिवार्य हो जाता है जो की किसी भी स्टूडेंट के लिए आसान नहीं होता है।

इस डिजिटल के युग में Internet की मदत से एक स्टूडेंट को पैसा कमाना बहुत आसान हो गाया है। यहाँ स्टूडेंट घर बैठे अपने पढ़ाई के साथ साथ बिना investment के ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकता है। ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तारीकें है, उन तरीकों में से यहाँ इस पोस्ट में, Online Earning Website For Students Without Investment के कुछ सबसे आशाजनक तरीकों पर चर्चा करेंगे, जिससे उनका पढ़ाई भी disturb ना हो।

Online Earning Website For Students Without Investment

Affiliate marketing

Affilate Marketing की industry बहुत तेजी से बड़ रही है आजकल internet में पैसे कमाने की बात होती है तो उसमे Affiliate Marketing का नाम जरूर आता है। अफिलीएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कोई पैसे की जरूरत नहीं होती है।

कंपनियां अपने sells को बढ़ाने के लिए अफिलीएट प्रोग्राम को लाती है, आप उनके अफिलीएट प्रोग्राम में जुडते ही आपको उन कंपनी के product या services के अफिलीएट लिंक मिल जाता है जिसे आपको प्रोमोट करना होता है और आपके अफिलीएट लिंक से sell होने पर कंपनी आपको commission के रूप में पैसा देती है।

यह बिना investment के पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। आप अपने अफिलीएट लिंक को ब्लॉग, youtube channel, instagram, Pinterest, Facebook आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

Blogging

अगर आपमें लिखने का skill है और आप विचारों को अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते हैं, तो ब्लॉगिंग आपके लिए सही है। इसके लिए आपको अपने interest के हिसाब से एक ब्लॉग शुरू करना होगा।

ब्लॉगिंग की शुरुआत आप blogspot.com पर कर सकते है जो की free platform है। ब्लॉगिंग का exprience हो जाने पर आप WordPress पर ब्लॉगिंग कर सकते है। वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है यहाँ आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से customize कर सकते है।

ब्लॉगिंग पर अगर आप सही तरीकों से काम करते है, तो एक समय आने पर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

अवश्य पढ़े-

ब्लॉगिंग शुरू करें
Blog niche क्या होता है ?
Blog niche कैसे चुनें ?

YouTube

आधुनिक दुनिया में, Youtube से बड़ा कोई video platform नहीं है। आज तक हमलोग youtube का उपयोग केवल video देखने के लिए करते आए है youtube से एक स्टूडेंट अच्छी खासी कमाई कर सकता है। स्टूडेंट को अपनी पढ़ाई के साथ साथ वो ऑनलाइन पढ़ा कर अच्छी कमाई कर सकता है। youtube पर study material को बेच कर पैसा कमा सकते है।

Freelancing

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना आजकल एक सामान्य और अत्यंत लाभकारी तरीका है। स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन फ्रीलांसिंग सबसे अच्छा विकल्प है जहां वे अपने skills का उपयोग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति स्वतंत्रता रूप से काम करता है और अपनी सेवाएं अन्य लोगों को प्रदान करता है।

इसके कई लाभ हैं, जैसे कि समय की नियंत्रण, skill में सुधार। इसमे आपको अपने मर्जी से काम करने का अवसर मिलता है।

आप अगर freelancing करने का सोच रहें है तो नीचे कुछ popular freelancing platform की लिस्ट दिया है-

Upwork चेक करें
Fiverr चेक करें
Freelancerचेक करें
Guruचेक करें
Toptalचेक करें

Content writer

Content Writing एक बहुत बड़ी skill है अगर आप अपने विचारों को शब्दों से लोगों को समझा पाते है तो आप content writing कर सकते है।

Content writing करके आप किसी के लिए content लिख कर पैसा कमा सकते है और नहीं तो आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है और ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते है। Freelancer बन कर भी आप content writing का काम ले कर पैसा कमा सकते है।

Video Editor

Video Editing आजकल high demanding Skill बन गई है । यदि आपमें video editing का skill है और उसमे अच्छा काम कर सकते है तो आप video editor बन के अच्छा पैसा कमा सकते है।

video editing का काम करने के लिए आपको अच्छे video editing की क्षमता होनी चाहिए। यहाँ आपकी काम में creativity, editing tools की जानकारी और साथ ही trending काम को समझने की क्षमता होनी चाहिए जो आपको सफलता में मदद कर सकती है।

video editing के लिए ऑनलाइन पर बहुत सारे platform है जहाँ से आप अपना services दे सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है। Freelancer बन कर आप लोगों की video editing करके पैसा कमा सकते है।

Web development

Website Development का skill से भी आप पैसा कमा सकते है, आप अपने लोकल के बिजनस owner को आकर्षक वेबसाईट बनाने का ऑफर देकर पैसा कमा सकते है।

दूसरी और आप अपने वेबसाईट डेवलपमेंट services को प्रमोट करके आप अधिक customer को आकर्षित कर सकते है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है। Website Development के लिए किसी coding की जरूरत नहीं होती है। वर्डप्रेस की सहायता से अब Website बनाना बहुत आसान हो गया है।

Graphic design

ग्राफिक डिज़ाइन एक skill based काम है जिसमें आप image, logo, brochure, website layout, आदि का काम करके ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार माध्यम है।

Graphic Design से पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपनी कला को अच्छी तरह से सीखना होगा और Adobe Illustrator, Photoshop, और CorelDRAW जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना सीखना होगा ताकि आप अपने डिज़ाइन को विकसित कर सकें।

ऑनलाइन बाजार में आप अपने graphic को बेच कर भी पैसा कमा सकते है। इसके अलावा आप upwork, Fiverr जैसे प्लेटफॉर्म पर freelancing करके भी पैसा कमा सकते है।

Translator 

एक translator बनने के लिए आप जिस भाषा को translate करेंगे एवं जिस भाषा में translate दोनों भाषा का लिखित और मौखिक रूप से ज्ञान होना चाहिए।

translator का dimand हर फील्ड में हि है चाहे वो health पर हो चाहे वो finance पर हो या चाहे वो कोई भी field से हो । अगर आपके पास translator की knowledge है तो आप मार्केट में अच्छा पैसा कमा सकते है।

translator बनने के लिए एक भाषा से ज्यादा भाषा का ज्ञान होना चाहिए अगर आपको translator बन के काम करना है और translator बनने के लिए नई नई भाषा सीखना है तो ऑनलाइन भी सिख सकते है।

Translator सीखने के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नीचे table में दिया गया है-

Duolingo चेक करें
Babbelचेक करें
Rosetta Stoneचेक करें
Google Translate Community चेक करें
Memrise चेक करें
Anki चेक करें
BBC Languages चेक करें
Busuu चेक करें
Lingodeer चेक करें
LanguagePod101 चेक करें

Online Picture Selling

अगर आप photography में interest रखते है तो photo selling करके पैसा कमा सकते है। इस काम में आपको फोटो को खिच के अच्छे से edit करके ऑनलाइन image selling वेबसाईट द्वारा पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन image selling करने के लिए आपको सबसे पहले platform (वेबसाईट/ऐप्स ) चुन ले उनपर आप contributor account बना ले। इसके बाद आपको आपन खिच हुआ photos उपलोड करना होता है, अब उन platform से अगर आपका फोटो sell होता है तो आपको उस पर commission मिलता है।

हर platform का अलग अलग commission तय किया हुआ रहता है। नीचे कुछ platform का नाम र commission का लिस्ट दिया है-

वेबसाइट का नामCommission (%)Minimum Payoutवेबसाइट लिंक
Shutterstock40%35$चेक करें
Adobe Stock33%25$चेक करें
Images Bazaar50%चेक करें
Alamy20-50%50$चेक करें
Bigstock30%50$चेक करें
Getty Images20%100$चेक करें

Related Post

शेयर करें

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम नागेन्द्र टुडू है, मैं एक Full Time Blogger हूँ। इस ब्लॉग का owner हूँ और ,इस ब्लॉग पे Online पैसे कामने के बारे में जानकारी देता हूँ।

1 thought on “Online Earning Website For Students Without Investment -2024”

Leave a comment